Ticker

6/recent/ticker-posts

PM SVANidhi scheme for 2022


हमारा भारत पल पल आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हो जा रहा है , इसका एक कारण यह भी है की भारत देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई में एक मुहिम चलाई गई है ,जिस का नाम है PM SVANidhi scheme

इस PM SVANidhi scheme योजना के तहत हर भारतीय जो अपना छोटा सा कारोबार शुरू करना चाहता है , वो इस योजना का लाभ उठा सकता है , और आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ सकता है ।।

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का मात्र एक ही उद्देश है की ,जो व्यक्ति स्वरोजगार की इच्छा रखते हैं ,वो इस योजना से ऋण लेकर अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं ।

PM SVANidhi scheme kya hai ?

आप को बता दे की इस योजना के अनुसार रोड के किनारे ठेला , लारी लगाने वाले व्यक्तियों को बैंकों द्वारा 10,000 रुपए की राशि मुहैया कराई जाती है , जिसे लेकर वो अपना व्यापार शुरू कर सकें ,और आत्मनिर्भर बन सकें ।।

PM SVANidhi scheme kya hai ? और कौन लोग इसका लाभ उठा सकते है , इसे ऑनलाइन अप्लाई कैसे किया जाता है, ये सभी जानकारी आप को विस्तार से इस आर्टिकल में मिलने वाली है । तो पोस्ट पर कृपया बनें रहें ।

pm svanidhi yojna कब शुरू हुई और किसने शुरू की ?

योजना का नाम      स्वनिधि योजना svanidhi yojana
योजना शुरू होने की तारीख 01/06/2020
किनके द्वारा चालू की गई भारत देश के वर्तमान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्ट्रीट वेंडर स्कीम का शुभारंभ किया गया है .
योजना से किसको लाभ होगा ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्रों में सड़कों के किनारे ठेला लगाने वाले लोग, चाहे वो चाय नाश्ते की दुकान हो ,या फिर कपड़े बेचने की दुकान हो , सलून हो या फिर लॉन्ड्री , या फिर पान बेचने की दुकान, या फल फूल, सब्जी इत्यादि .
योजना शुरू करने का उद्द्येषलोन देकर सभी को आत्म
निर्भर बनाना

PMSY (पीएम स्वानिधि योजना) किस उद्देश से शुरू की गई?

कोरोना काल को बीते भी ज्यादा दिन नहीं हुए है ,और आप को भी ये अच्छी तरह से याद होगा कि ,किस तरह अचानक से सभी कारोबार ठप्प हो गए थे ,और हम में से कई लोगो को अपने गांव जाने के अलावा कोई रास्ता शेष नही बचा था ।

हम यहां पर अमीरों की बात नहीं कर रहे हैं, हम उनकी बात कर रहे है जो बेचारे दिन भर कमाते थे, और तब जा कर के शाम को उनका चूल्हा जलता था, अपने पेट की आग को शांत करने के लिए ।

कितने प्रवासी मजदूर अपने अपने गांव की ओर रास्ता कर लिए , ये सोच कर की अब इस माहौल में उनका और उनके परिवार का पेट नही पलने वाला है ।।

और वो अपने गांव को पलायन कर गए , ऐसे में देश के प्रधान मंत्री जी को ये बात समझ में आई, और उन्होंने एक मुहिम छेड़ी  की ,क्यों ना हर किसी को जो योग्य हो उसे अपने पैरों पर खड़े होने का मौका दिया जाए ।।

और इसी सोच ने जन्म दिया केंद्र सरकार की तरफ से एक योजना को जिस का नाम है pmsy ( पीएम स्वनिधि योजना ) को , इस योजना के अंतर्गत जो गरीब हैं ,अगर वो चाहें तो एक छोटे स्तर से अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं।।

इस योजना का लाभ कुछ छोटे वर्ग के व्यापारी ही ले सकते है , जैसे के ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्रों में सड़कों के किनारे ठेला लगाने वाले लोग, चाहे वो चाय नाश्ते की दुकान हो ,या फिर कपड़े बेचने की दुकान हो , सलून हो या फिर लॉन्ड्री , या फिर पान  बेचने की दुकान हो , इत्यादि ऐसे कैसे कई सारे छोटे व्यसाइयों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है।।

Pmsy (पीएम स्वनिधि योजना) में कितना लोन मिलता है ?

हम आप को बता दें की, इस योजना में कारोबारियों को बैंकों द्वारा 10,000 रुपए की लोन राशि प्रदान की जाती है , जिसे की आप वार्षिक किश्तों में बड़ी ही सहजता के साथ बैंकों को वापस भी कर सकते है ।

अब तक कितने लोगों को इसका फायदा मिला?

प्रधान मंत्री जी की इस pmsy (पीएम स्वनिधि योजना) जो की वर्ष 2020 में  चालू की गई थी , जिसका लाभ अभी तक कुल मिलाकर 34 लाख से भी ज्यादा लोग उठा चुके हैं ।

और अपने आप को आत्मनिर्भर बना चुके हैं ,आप के मन में भी अगर कुछ अपना व्यसाय करने की इच्छा हो तो , आप भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं ।

PMSY (पीएम स्ट्रीट वेंडर) की सबसे खास बात क्या है ?

इस स्कीम के तहत आप को व्यापार शुरू करने के लिए 10000 रुपए की कर्ज राशि दी जाती है ,जिसे यदि आप समय समय पर ब्याज के साथ बैंकों को वापस लौटा देते है , तो आप को अगली बार लोन के लिए अप्लाई करने पर ज्यादा राशि देने की सहूलियत बरती जाती है ।।

इस स्कीम को शुरू कर के सरकार ने एक प्रकार से डिजिटल लेन देन पर भी प्रकाश डाला है , ऑनलाइन पेमेंट की लेन देन पर आप को कैश बैक जैसे ऑफर भी दिए जाते हैं ।।

PMSY ( PM SVANidhi scheme ) योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की जरूरत होती है ?

आप को बता दे की पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत हमे कुछ नियमों का पालन करना होता है ,जैसे की उनके द्वारा मांगे गए हमारे भारतीय नागरिक होने की पहचान ।

जिस में आप आधार कार्ड , वोटर आईडी , मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड अथवा राशन कार्ड इनमे से किसी भी प्रूफ का इस्तमाल कर सकते हैं , जिस से की बैंक को आप के ऊपर पूरी तरह से विश्वास हो सके ।।

PMSY ( PM SVANIdhi yojna ) पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

हम आप को बता दें की पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं,इस के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर स्वयं ही लॉगिन करना होता है 

वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आप को 3 स्टेप में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होता है , और वो 3 स्टेप इस प्रकार हैं ।

  • आप को ऋण आवश्यकताओं को अच्छी तरह से पढ़ना और समझना होगा
  • आप को यह कंफर्म करना होगा की आप का मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड से लिंक है या नही।
  • आप योजना से जुड़ी हुई पात्रता की सूची में आते है या नही ,इस बात की आप को पुष्टि करनी होती है ।

इन तीनो प्रक्रियाओं को पूरा कर लेने के बाद आप को नीचे की तरह दाईं ओर view more का विकल्प दिखाई देता है , उस पर क्लिक करें ।

अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे , यहां पर आप को pm SVANIdhi yojna का फार्म pdf file में बड़ी ही सहजता के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

तो जब तक आप का फार्म डाउनलोड हो रहा है तब तक आप , pm SVANIdhi yojna द्वारा दी गई सभी gideline एवं नियम वा शर्तों को ध्यान से पढ़ लें ।।

इधर आप का फार्म डाउनलोड हो गया है , तो आप सावधानी पूर्वक फॉर्म को भर दें और सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर दें ।

इस के बाद आप सरकार द्वारा निर्धारित स्वानिधि योजना केंद्रों पर जाना होगा , जहां आप को अपना भरा हुआ फार्म और दस्तावेज दोनो ही जमा करने होंगे ।

वहां पर आप के फार्म को जांचा जायेगा यदि आप स्वनिधि योजना के तहत जारी किए गए सभी नियम और शर्तों पर खरे उतरते हैं तो आप के फार्म को सरकार द्वारा प्रमाणित कर के आगे बैंकों  को भेज दिया जायेगा ।

उस के बाद बैंकों द्वारा आप की पुष्टि और जरूरी औपचारिकता की जांच कर के आप के अकाउंट में लोन की राशि को वितरित कर दिया जाता है।

SVANIdhi yojna के बारे में अधिक जानकारी कैसे लें ?

स्वनिधि योजना जिसे की स्ट्रीट वेंडर्स भी कहा जाता है इस विषय में आप को यदि अधिक जानकारी चाहिए तो आप सरकार द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर भी बात कर सकते हैं ।

इस के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर आप को एक contact us का एक विकल्प दिखाई देता है , उस पर क्लिक कर के आप अपने स्टेट से जुड़े हुए अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं , और इस योजना से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर आप उनसे ले सकते हैं ।।

हम आशा करते हैं की आप  इस आर्टिकल को पढ़ कर काफी अच्छे से समझ गए होंगे , अगर आप कोंकुच समझने में दिक्कत आई हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें ,हम आप के प्रश्नों के उत्तर जरूर देंगे ।। धन्यवाद ।।

लोगों के द्वारा पूछे गए प्रश्न :

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना कब शुरू?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का शुभारंभ दिनांक 01/06/2020 को आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था .

प्रधानमंत्री सब निधि योजना क्या है?

आप को बता दे की इस योजना के अनुसार रोड के किनारे ठेला , लारी लगाने वाले व्यक्तियों को बैंकों द्वारा 10,000 रुपए की राशि मुहैया कराई जाती है , जिसे लेकर वो अपना व्यापार शुरू कर सकें ,और आत्मनिर्भर बन सकें ।।
आगे पढ़ें

सुनिधि योजना का लाभ कैसे लें?

हम आप को बता दें की पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं,इस के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर स्वयं ही लॉगिन करना होता है ।
आगे भी पढ़ें

PM Svanidhi Yojana Online Apply 2022

हम आप को बता दें की पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं,इस के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर स्वयं ही लॉगिन करना होता है ।
आगे भी पढ़ें

पीएम स्वनिधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

हम आप को बता दें की पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं,इस के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर स्वयं ही लॉगिन करना होता है ।
आगे भी पढ़ें

इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

आप को बता दे की इस योजना के अनुसार रोड के किनारे ठेला , लारी लगाने वाले व्यक्तियों को बैंकों द्वारा 10,000 रुपए की राशि मुहैया कराई जाती है , जिसे लेकर वो अपना व्यापार शुरू कर सकें ,और आत्मनिर्भर बन सकें ।।
आगे भी पढ़ें

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement