Ticker

6/recent/ticker-posts

RBi credit card New guidelines in 2022

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( RBI ) ने credit card को लेकर हाल ही में एक नई गाइड लाइन जारी की है , आइए जानते हैं ऐसे कोन से नियमों का पालन हमे और बैंकों को करना अनिवार्य होगा ।।

पिछले कुछ दिनों में credit card और डेबिट कार्ड बैंको द्वारा काफी मात्रा में वितरित किए गए हैं , हम में से कुछ लोग जो क्रेडिट कार्ड से रिलेटेड टर्म एंड कंडीशन को बिना पढ़े ही credit card को यूज करने लगते हैं।।

और फिर धीरे धीरे ये अपने पेमेंट का ब्याज दर से हमे दबाने लगता है ,जिस का सिद्ध असर हमारी जेबों पर पड़ता है , और जब तक ये बात हमे समझ आती है तब तक हम काफी ज्यादा कर्ज में डूब जाते हैं ।।

और फिर बैंक वाले हमसे मनमानी रकम वसूल करने लगते हैं ,इन्ही सब बातों को दाएं में रख कर आरबीआई ( RBI) ने एक नई gideline जारी कर  दी है ।।

जिसे 1 जुलाई 2022 से पूर्ण रूप से लागू कर दिया जायेगा , ऐसा करने से आप को बहुत राहत मिल सकती है , हालां की ये नियम राज्यों के सहकारी बैंकों और जिला स्तर केंद्र के सहकारी बैंकों पर नहीं लगे हैं ।।

इस के अलावा देश में जितने भी बैंकिंग सेक्टर हैं या Non Banking Financial Company (NBFC )है सभी को इन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा ।।


1 जुलाई से लगी होने वाले नियमों की जानकारी कुछ इस प्रकार से है ।

1.बैंको को देना होगा कार्ड होल्डर को जुर्माना

यदि आपको लगे कि बैंक वाले आपसे नाजायज पैसा वसूल रहे हैं ,तो आप बकाया राशि जमा करने के बाद बैंक में  कंप्लेंट करें ।

कंप्लेंट करने के  7 दिन के अंदर आप का credit card बंद हो जाता है तो ठीक  , अथवा ऐसा ना करने पर बैंक वालों को जब तक credit card आपका बंद नहीं होगा तब तक पर डे के हिसाब से ₹500 आपके अकाउंट में जमा करना होगा

2. समय पर बैंक को सूचित करना होगा
ग्राहक की जिम्मेदारी : credit card यूजर्स को जब यह लगे कि उन्हें credit card चलाना भारी पड़ रहा है, और वह इसे बंद करना चाह रहे हैं, तो वह बैंकों को ईमेल अथवा एसएमएस के माध्यम से इस बात को सूचित कराएं कि ,हमें अपना अकाउंट क्लोज करना है।।

बैंक की जिम्मेदारी : credit card यूजर्स को कार्ड बंद करने की जानकारी संस्था को तुरंत देनी होगी ,और credit cardजारी करने वाली बैंक अथवा संस्थाएं  सभी को अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर ईमेल, S M S , कस्टमर केयर नंबर, और Interactive voice response ( ivr) जैसे डिटेल अपडेट करनी होंगी ।

Credit card यूज ना करने पर हो सकता है बंद।

अगर आप ने कोई credit card इशू करवाया है , और किसी कारण वश आप उसे 1 साल से यूज नहीं कर रहे है , तो बैंक आप को सूचित कर के आप का कार्ड बंद कर सकती है ,

इसमें घबराने की कोई बात नही है यदि आप के credit card में बैलेंस है ,और आप का कार्ड बंद कर दिया गया है तो, आप की  बकाया राशि सफलता पूर्वक आप के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

बंद होंगे क्रेडिट कार्ड के नाम पर हो रहे फ्रॉड :

कई बार ऐसे केस भी सामने आए हैं की ,जिस के नाम पर कार्ड  इशू किया गया है, वह कार्ड उस व्यक्ति तक पहुंचा ही नहीं , उस कार्ड कोई दूसरा ही दुरुपयोग कर रहा है , नए नियमों में इन सभी बातों का भी ध्यान रखा गया है ।

यदि यूजर्स  के पास कार्ड नहीं पहुंचा है, और फिर भी कार्ड से लेन देन बराबर हो रहा है, तो ऐसे हालातों में किसी धन के नुकसान के जवावदार पूरी तरह से उस कार्ड को रिलीज करने वाली संस्थाएं ही होंगी , इन सब नुकसानों का  कार्ड यूजर्स से कोई लेना देना नही होगा ।।

लोगों द्वारा पूछे गए सवाल

What are the new credit card rules? क्रेडिट कार्ड के नए नियम क्या हैं?

एफसीए के नए नियमों के तहत, फर्मों को उचित अवधि में, आमतौर पर तीन से चार साल के बीच अधिक तेज़ी से भुगतान करने के तरीकों का प्रस्ताव देकर ग्राहक की मदद करनी चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि क्रेडिट कार्ड पर शेष राशि को कम-ब्याज वाले व्यक्तिगत ऋण में स्थानांतरित करना, या बकाया शुल्क और शुल्क माफ करना।

What is the new RBI guidelines for credit card payment? क्रेडिट कार्ड से भुगतान के लिए आरबीआई के नए दिशानिर्देश क्या हैं?

नए नियमों के अनुसार, कार्ड जारी करने वाली संस्थाओं को सात दिनों के भीतर क्रेडिट कार्ड को बंद करने के किसी भी अनुरोध का सम्मान करना होगा। ऐसा नहीं करने पर, जारीकर्ता को कार्ड बंद होने तक कार्ड धारक को प्रतिदिन 500 रुपये का जुर्माना देना होगा, हां लेकिन उपयोग कर्ता के खाते में कोई बकाया राशि न हो तो ।

Does RBI provide credit card? क्या RBI क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड जारी करने के लिए मास्टर निर्देश जारी किए हैं। निर्देश 21 अप्रैल, 2022.5 दिन पहले जारी किए गए हैं ,और इन्हें लागू 01/07 से किया जाएगा ।।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement