Ticker

6/recent/ticker-posts

Best car insurence policy in 2022। अपनी गाड़ी के लिए बढ़िया इंश्योरेंस कैसे चुने?

Best car insurence policy in 2022। अपनी गाड़ी के लिए बढ़िया इंश्योरेंस कैसे चुने?। 4 wheelar gadi ka insurence policybazar se ?

Policy bazaar Car Insurance:

Best car insurence policy in 2022: दोस्तों जब भी आप का car insurence खतम होने वाला होता है ,या यूं कहें की expir होने वाला होता है ,तो ऐसे आप को उसका renew करवाने की चिंता आप को होने लगती है , इस के चलते आप या तो online या फिर किसी ब्रोकर को तलाश करते हैं अपना इंश्योरेंस करवाने के लिए ।

आज आप की इसी दुविधा का समाधान लेकर हम आए हैं आप के पास , आज हम आप को बताएंगे की ,आप किस तरह ज्यादा से ज्यादा फायदे के साथ आप अपना car insurence करवा सकते हैं । तो कृपया ब्लॉग पर बनें रहें –:

Insurence करवाने से पहले ये जानकारी अवश्य लें –:

आप जब भी इंश्योरेंस करवाने के लिए सोचें ,तो उस से पहले आप इस बात को कंफर्म कर लें की, आप कोन सा insurence करवाना चाहते हैं, ये बात को आप को सुनिश्चित कर लें ।

वैसे हम आप को बता दें की car insurence_ 2 प्रकार का होता है ।

  • Third party insurance
  • Compresive

ये दो प्रकार के insurence में से कोई एक आप को चुनना होता है , और इस में कभी कभीं कुछ दिक्कतें भी आती है ,तो आइए इनके बारे में जान लेते हैं ।ध्यान से पढ़ें –:

Third party insurance kya hai ?

Third party insurance: का मतलब यह होता है की आप जब भी गाड़ी चला रहे होते है, और संजोग वश आप की गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है किसी दूसरे की गाड़ी के साथ 

तो ऐसे में आप के द्वारा ठोकी गई दूसरे व्यक्ति की गाड़ी का जो भी नुकसान होता है , उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है , और इस में आप की गाड़ी के कोई भी नुकसान की जवाब देगी इंश्योरेंस कंपनियां नहीं लेते हैं ।

साफ साफ यूं कहें की इस पॉलिसी में आप की गाड़ी का कोई भी cover नही होता है ,बल्कि आप के द्वारा किए गए दूसरे की गाड़ी का नुकसान की भरपाई insurence compny करती हैं ।

और ऐसा इंश्योरेंस लोग इस लिए करवाते हैं जिस से  की वो एक्सीडेंट करने के बाद किसी भी प्रकार के चालान से बच जाएं ।क्यों की अगर आप के पास third party insurance है तो आप के एक्सीडेंट करने के बाद आप का किसी भी प्रकार  का चलन नहीं कटा जा सकता ।

Compresive insurence kya hai ?

Compresive insurence :  इस प्रकार के insurence में एक बढ़िया बात यह होती है की , इस में दोनो पार्टी का नुकसान के भरपाई insurence compny करती है ।

मान लीजिए आप के द्वारा किसी गाड़ी से एक्सीडेंट हो जाता है तो ऐसे हालत में इंश्योरेंस कंपनी आप का भी और आप के द्वारा किए गए दूसरे की गाड़ी का भी नुकसान की भरपाई insurence compny ही करती है ।

आशा है की आप दोनो insurence की जानकारी को समझ गए होंगे ।

इस में कुछ iodine value भी होता है :

iodine value kya hai ? : मान लीजिए की जैसे आप ने compresive insurence ले लिया है ,जिसमें कि, आप की और आप के द्वारा किए गए दूसरे की गाड़ी का जो भी नुकसान है उसके वैल्यू के हिसाब से उस का 70% insurence compny पे करती है ,और बाकी लगभग 30% आप को अपनी जेब से लगाना होता है ।

और अगर आप इसी में godspeed ऐड कर देते हैं तो आप को सिर्फ फाइल चार्जेस देने होते हैं , बाकी सारा का सारा जो भी नुकसान होता है उसकी पूरी भरपाई insurence compny करती है।

Car insurence online karne ka tarika :

यदि आप car insurence खुद से ही ऑनलाइन करना चाहते हैं ,तो आप को आज मैं बताने जा रहा हूं की किस तरह आप अपना car insurence online करवा सकते हैं।
आइए जानते हैं –:

  • सब से पहले आप को policy bazaar की ऑफिशियल साइड पर जाना होगा ।
  • यहां पर आप को डैशबोर्ड में आप का कार का नंबर डालना होता है ,नंबर डाल कर आप को बगल में veiw price पर क्लिक कर देना है ।
  • आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आप के सामने आप की गाड़ी की सारी डिटेल आ जाती है ,जैसे की गाड़ी का मॉडल, कम्पनी, वगैरा – वगैरा ,यदि आप की गाड़ी का डिटेल policy bazaar पर है ,तो आप को और कुछ भी डिटेल डालने की जरूरत नही पड़ती ।
  • वहीं नीचे की साइड के आप को कुछ डिटेल फिल करनी होती है ,जैसे की –:
  • नाम –: इस में आप को वही नाम डालना है जो की आप        को  rc book में होता है ,आप अगर इस में कोई और नाम डालेंगे तो वो इनवैलिड माना जायेगा ।
  • Email –: यहां पर आप को अपनी इमेल आईडी को डालना है
  • Mobile no. –: यहां पर आप को अपना मोबाइल नंबर डाल देना है ।

आप को सभी जानकारी भरने के बाद सब से नीच एक बटन दिखाई देगा जिस में लिखा होगा VIEW PRICES इस पर क्लिक कर देना है ।

आप के क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाता है ,जिस में आप से पूछा जायेगा की ,आप का जो भी पिछला इंश्योरेंस था वो कब और किस तारीख को expire हुआ था।
तो आप का इंश्योरेंस जिस भी तारीख को exipre हुआ है आप को वो डेट यहां पर भर देना है , लेकिन यहां पर मैं आप को कुछ जानकारी देना चाहूंगा । जैसे की –:

  • अगर आप का पॉलिसी एक्सपायर हो चुका है ,और आप का इंश्योरेंस compresive इंश्योरेंस लेना चाहते हैं जिस में सामने वाले की गाड़ी के साथ साथ आप की भी गाड़ी कवर हो जाए तो ऐसे हालातो में आप को एजेंट की सहायता लेनी ही होती है ।
  • अगर आप Third party insurance करवाना चाहते हैं और आप का इंश्योरेंस एक्सपायर हो गया है ,तो उसके लिए आप को कोई भी दिक्कत नही आने वाली , आप बिना एजेंट के ही Third party insurance करवा सकते हैं ।

जरुरी जानकारी –:

काफी सारे लोगो को ये बात पता ही नही होती है ,की उनका इंश्योरेंस कब एक्सपायर हुआ है , ऐसी स्थिति में उन लगे के लिए यहां  policy bazaar में ऑप्शन मिलता है सब से नीचे dont know the policy expiry date, यहां पर क्लिक कर देना है ।

आप जैसे ही इस बाटन पर क्लिक करेगे तो आप के सामने कई सारे विकल्प आ जाते हैं, जैसे की –:

  • policy not expire date –: मतलब की अगर आप का policy date expire नहीं हुआ है तो आप को ये ऑप्शन को चुनना है ।
  • Expired within last 60 days –: अगर आप की पॉलिसी को expire हुए 60 दिन से ज्यादा हो गया है तो आप को ये चुनना है ।
  • Expired 60–90 days ago–: अगर आप की पॉलिसी को ecpire हुए 60 से 90 दिन हो गया है तो आप को ये वाला ऑप्शन चुनना है ।
  • Expired more then 90 days ago–: अगर आप की पॉलिसी को expire हुए 90 दिन से ज्यादा हो गया है तो आप को ये वाला ऑप्शन चुनना है ।
  • I have bought a used car –: अगर आप ने पुरानी गाड़ी खरीदी है तो आप को ये वाला ऑप्शन चुनना है ।

मान लीजिए आप ने no. 5( I have bought a used car ) वाला ऑप्शन चुना है  और उस पर क्लिक कर देते हैं, तो आप के सामने कई सारी कंपनियों के अलग अलग रेट लिस्ट आप के डैशबोर्ड पर आ जाती है ।

अब हर का रेट अलग अलग क्यों हैं और उसके क्या मायने हैं ,इसके बारे में भी हम विस्तार से बात करेंगे ,जिस से की आप को पॉलिसी लेते वक्त सही विकल्प चुनने में आसानी हो जाए ।कृपया ध्यान दें –:

पहला प्लान –: 15 third party plans :

इस में आप को 15 प्लान नजर आयेंगे third party insurance के लिए जिस में से आप किसी एक को चुन सकते हैं । इस प्लान की कीमत 2516 रुपए से स्टार्ट है ,पॉलिसी लेते समय आप एक बार अच्छे से पढ़ जरूर लें ।

दूसरा प्लान–: 12 self inspection comprehensive plans

इस प्लान में सभी कंपनियों के अलग अलग प्लान भी है , आप की गाड़ी की वैल्यू यहां पर आप को कंपनी वाइज अलग अलग रेट में दिखाई देती है और उसकी पॉलिसी अमाउंट भी सामने आप को नजर आ जाता है , इस पॉलिसी को लेने पर मान लीजिए की आप की गाड़ी चोरी हो जाति है अथवा , एक्सिडेंट होने के कारण पूरी तरह से डैमेज हो जाती है, तो ऐसी परिस्थिति में आप को एक तय राशि पॉलिसी कंपनी द्वारा आप को दी जाती है , जो की आप को पॉलिसी करते समय ही फ्रंट पेज पर दिखाई देता है ।

दोस्तो प्राइवेट कंपनियों द्वारा पॉलिसी लेने पर हमे कवर के लिए ज्यादा भाग दौड़ नहीं करनी पड़ती है ,वहीं दूसरी तरफ अगर सरकारी कंपनियां हो तो, इस के लिए आप भी जानते हैं की कई तरह की फॉर्मेल्टी को पूरा करना होता है ।

इस विषय पर मेरी राय तो यही है की अगर प्राइवेट और सरकारी कंपनियों के पॉलिसी अमाउंट में ज्यादा फर्क आप को नजर ना आता हो तो आप को प्राइवेट कंपनी से ही पॉलिसी लेनी चाहिए । जिस से की आप को बेनिफिट ज्यादा हो और परेशानी कम झेलनी पड़े ।

तो दोस्तों ये तो थी car insurence online apply करने की जानकारी ,अगर आप को जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें ।
धन्यवाद ।।  स्वस्थ रहें सुरच्छित रहें ।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement